Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now

RRB ALP Syllabus 2024 : रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती का विषय-वाइज नया सिलेबस और एग्जाम पैटर्न हिन्दी में यहाँ से डाउनलोड करें।

RRB ALP Syllabus 2024

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती का विषय-वाइज नया सिलेबस और एग्जाम पैटर्न हिन्दी में यहाँ से डाउनलोड करें। (RRB ALP Syllabus 2024) : रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आधिकारिक वेबसाइट पर सहायक लोको पायलट (ALP) का नया सिलेबस और एग्जाम पैटर्न 2024 जारी कर दिया है। इसके लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी। साथ ही इसमें दो पेपर होंगे सीबीटी फर्स्ट और सीबीटी सेकेंड। दोनों पेपरों का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवारों को rrb alp syllabus और परीक्षा पैटर्न की जांच कर उसके अनुसार अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए।

rrb alp syllabus pdf download link in hindi, Railway Assistant Loco Pilot syllabus in Hindi, rrb alp syllabus notification , rrb loco pilot recruitment

rrb alp syllabus में सीबीटी 1 पाठ्यक्रम को चार विषयों में विभाजित किया गया है, जिसमे गणित, मानसिक क्षमता, सामान्य विज्ञान और सामान्य जागरूकता विषय शामिल हैं। जबकि सीबीटी 2 पाठ्यक्रम को दो भागों में विभाजित किया गया है, यानी, भाग ए और बी, जहां भाग बी क्वालीफाइंग प्रकृति का है। और इसमें विभिन्न ट्रेड विषयों से प्रश्न होंगे। सीबीटी 2 एग्जाम के दोनों भागों में कुल प्रश्नों की संख्या 175 होगी और दोनों भागों के एग्जाम का समय 2 घंटे और 30 मिनट का होगा इसमें ( भाग-ए: 90 मिनट और 100 प्रश्न ) और ( भाग-बी: 60 मिनट और 75 प्रश्न ) का होगा।

Railway alp syllabus in Hindi pdf, rrb alp syllabus GK Syllabus In Hindi, rrb alp Mathematics, Mental Ability, General Science and General Awareness syllabus In Hindi, Railway Recruitment Board Syllabus 2024

Must Read :- RRB ALP Recruitment 2024 रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू

RRB Assistant Loco Pilot Exam Events

रेलवे लोको पायलट के लिए परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में डीबीटी प्रथम (CBT-1) परीक्षा आयोजित की जाएगी और फिर सीबीटी द्वितीय (CBT-2)परीक्षा आयोजित की जाएगी।

प्रथम चरण सीबीटी (CBT-1)

CBT-1 केवल स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में आयोजित किया जाएगा। सीबीटी-1 के सामान्यीकृत स्कोर और योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों को CBT-2 के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अंतिम पैनल तैयार करते समय सीबीटी-1 अंक नहीं गिने जाएंगे।
OBC/ SC/ ST से संबंधित उम्मीदवार जिन्हें आयु मानदंडों में छूट का लाभ उठाकर सीबीटी-2 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। उन्हें इस भर्ती प्रक्रिया के लिए केवल उनके संबंधित आरक्षित समुदायों के उम्मीदवारों के रूप में माना जाएगा।

CBT-1 का एग्जाम पैटर्न

(i) 75 अंकों के कुल 75 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे (प्रति प्रश्न 1 अंक का होगा), (ii) परीक्षा के लिए अधिकतम समय अवधि : 60 मिनट रहेंगी, (iii) प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की दर से नेगेटिव मार्किंग किया जाएगा।, (iv) कई पारियों में आयोजित CBTs के लिए अंकों का नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा।, (v) पात्रता के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण प्रतिशत : UR & EWS – 40%, OBC (NCL) – 30%, SC-30%, ST-25% हैं।

Must Read :- RRB ALP Exam Date 2024 रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती की परीक्षा तिथि घोषित, सम्पूर्ण कैलेंडर जारी

द्वितीय चरण सीबीटी (CBT-2)

CBT-2 के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग CBT-1 में उनके सामान्यीकृत अंकों और योग्यता के अनुसार रेलवे भर्ती बोर्ड और community-wise की जाएगी। यानी CBT-2 के लिए केवल उन्हीं उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा जो CBT-1 में पास होंगे।

CBT-2 का एग्जाम पैटर्न

(i) सीबीटी 2 एग्जाम पैटर्न को दो भागों में विभाजित किया गया है, यानी, भाग-ए और भाग-बी, इसमें विभिन्न ट्रेड विषयों से प्रश्न होंगे। सीबीटी 2 एग्जाम के दोनों भागों में कुल प्रश्नों की संख्या 175 होगी और दोनों भागों के एग्जाम का समय 2 घंटे और 30 मिनट का होगा इसमें ( भाग-ए: 90 मिनट और 100 प्रश्न ) और ( भाग-बी: 60 मिनट और 75 प्रश्न ) का होगा, (ii) प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है।

(iii) प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की दर से नेगेटिव मार्किंग किया जाएगा। (iv) भर्ती प्रक्रिया के आगे के चरणों के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए केवल भाग-ए में प्राप्त अंकों को ही गिना जाएगा। (v) भाग A में गणित, बेसिक साइंस और इंजीनियरिंग, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग सहित तीन विषय हैं, और भाग B में संबंधित ट्रेड के प्रश्न शामिल हैं। (vi) बशर्ते कि समुदाय के बावजूद उम्मीदवार भाग-बी में योग्यता अंक (35%) सुरक्षित करने में सक्षम हो। भाग A और भाग B के लिए परीक्षा पैटर्न नीचे अलग-अलग दिया गया है।

Join Telegram Click Here

कंप्‍यूटर आधारित योग्‍यता परीक्षण (CBAT)

उम्मीदवारों को प्रत्येक अधिसूचित समुदाय/श्रेणी यानी UR, OBC(NCL), SC, ST and EWS के लिए एएलपी रिक्तियों की संख्या के 8 (आठ) गुना के बराबर उनके अंकों के आधार पर CBAT के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। सीबीटी-2 के भाग-ए और आरक्षण नियमों के आवेदन में, बशर्ते आपने सीबीटी-2 में उत्तीर्ण रहे हो।

ऐसे शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को CBAT के दौरान निर्धारित प्रारूप (Annexure-VI के अनुसार) में अपना मूल दृष्टि प्रमाणपत्र (Vision Certificate) जमा करना होगा। अन्यथा उन्हें अर्हता प्राप्त करने के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सीबीएटी की प्रत्येक टेस्ट बैटरी/सेक्शन को अलग से क्लियर करना अनिवार्य है। सीबीएटी केवल अंग्रेजी और हिंदी में होगी और इसमें कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा यानी गलत उत्तरों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

आरआरबी एएलपी सीबीटी सिलेबस 2024 पीडीएफ यहाँ डाउनलोड करें

Must Read :- RPSC 1st Grade Teachers Syllabus Subject-Wise राजस्थान स्कूल लेक्चरर का विषय-वाइज नया सिलेबस PDF यहाँ से डाउनलोड करें ।

rrb Assistant Loco Pilot syllabus

प्रथम चरण सीबीटी (CBT-1)

Mathematics (गणित) : इसमें संख्या प्रणाली, शरीर द्रव्यमान, दशमलव, भिन्न, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय और कार्य शामिल हैं। इसके अलावा समय और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, वर्गमूल, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और टैंक (टंकी) आदि शामिल हैं।

Mental Ability (मानसिक क्षमता) : इसमें सादृश्य, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, संबंध (Relations), सिलोगिज़्म, जंबलिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और पर्याप्तता, निष्कर्ष और निर्णय लेना, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशाएं, कथन-तर्क और धारणाएँ आदि शामिल हैं।

General Science (सामान्‍य विज्ञान) : इसके अंतर्गत पाठ्यक्रम में 10वीं कक्षा के स्‍तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान आदि शामिल है।

General Awareness (सामान्‍य जागरूकता) : इसमें समसामयिक मामले, विज्ञान और प्रौद्यौगिकी, खेल, संस्‍कृति, व्‍यक्तित्‍व, अर्थशास्‍त्र, राजनीति और अन्‍य महत्‍व के विषय आदि शामिल है।

द्वितीय चरण सीबीटी (CBT-2) : भाग-ए के लिए पाठ्यक्रम:-

गणित (Mathematics) : इसमें संख्या प्रणाली, शरीर द्रव्यमान, दशमलव, भिन्न, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय और कार्य शामिल हैं। इसके अलावा समय और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, वर्गमूल, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और टैंक(टंकी) आदि शामिल है।

General Intelligence and Reasoning : इसमें सादृश्य, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, संबंध (रिश्ते), न्यायशास्त्र, जंबलिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और पर्याप्तता, निष्कर्ष और निर्णय लेना, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशाएं, कथन – तर्क और धारणाएँ आदि शामिल हैं।

Basic Science and Engineering : इसके अंतर्गत शामिल व्यापक विषय इंजीनियरिंग ड्राइंग (अनुमान, दृश्य, ड्राइंग टूल, रेखाएं, ज्यामितीय आंकड़े, प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व), इकाइयां, माप, द्रव्यमान वजन और घनत्व, कार्य शक्ति और ऊर्जा, गति और वेग शामिल हैं; इसके अलावा गर्मी और तापमान, बुनियादी बिजली, लीवर और सरल मशीनें, व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, पर्यावरण शिक्षा, आईटी साक्षरता आदि शामिल है।

Must Read :- RSMSSB CHO Syllabus in Hindi राजस्थान सीएचओ भर्ती का विषय-वाइज नया सिलेबस जारी। Syllabus PDF यहाँ से डाउनलोड करें ।

द्वितीय चरण सीबीटी (CBT-2) : भाग-बी के लिए पाठ्यक्रम:-

भाग-बी प्रकृति में केवल एक योग्यता परीक्षा है और इसमें प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGT) द्वारा निर्धारित विभिन्न ट्रेडों के पाठ्यक्रम से प्रश्न शामिल होंगे। ध्यान दें: योग्यता प्रतिशत – श्रेणी/समुदाय से संबंधित सभी उम्मीदवारों के लिए 35% विभिन्न ट्रेडों का पाठ्यक्रम: विभिन्न तकनीकी ट्रेडों के पाठ्यक्रम के लिए प्रशिक्षण महानिदेशालय (GOI) की वेबसाइट (https://dgt.gov.in) पर जाएं। आईटीआई/ट्रेड अप्रेंटिसशिप योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को अपने ट्रेड से संबंधित प्रश्नों वाले अनुभाग में उपस्थित होना होगा। डिग्री, डिप्लोमा उम्मीदवारों को अपने इंजीनियरिंग अनुशासन के अनुसार नीचे सूचीबद्ध ट्रेडों की सूची में से एक ट्रेड का चयन करना होगा।

RRB असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

एक उम्मीदवार केवल एक RRB के लिए आवेदन कर सकता है, और केवल एक ही Online आवेदन जमा करना होगा। RRB ALP भर्ती 2024 के लिए सहायक लोको पायलट का चयन निम्नलिखित चरणों पर आधारित होगा :

प्रथम चरण सीबीटी (CBT-1)
द्वितीय चरण सीबीटी (CBT-2)
कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षण (CBAT)
दस्तावेज़ सत्यापन (DV)
चिकित्सा परीक्षण (ME)

परीक्षा कार्यक्रम और स्थानों के बारे में जानकारी उचित समय पर आधिकारिक आरआरबी वेबसाइटों, एसएमएस और ईमेल के माध्यम से दी जाएगी। किसी भी चरण को स्थगित करने या स्थान, तिथि और शिफ्ट में बदलाव के अनुरोध पर किसी भी परिस्थिति में विचार नहीं किया जाएगा।

Important Link

RRB APL Syllabus 2024 pdf यहाँ डाउनलोड करें
RRB ALP Recruitment 2024 Apply Online : Click Here
रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट एग्जाम डेट 2024 नोटिस: Click Here
Get Latest Update 2024 Click Here
Website Click Here

इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, सरकार की सभी योजनाएं सभी ब्रेकिंग न्यूज़ की अपडेट सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाती है। अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े: Click Here

Leave a Comment

nineteen + 15 =